Huge discounts

Sunday, July 9, 2017

साँप संयंत्र के जीवन चक्र

सर्प पौधे (सनेवेवीरिया ज़ियालनिका) उष्णकटिबंधीय अफ्रीका के मूल निवासी हैं। वे मुख्य रूप से सजावटी पौधे के रूप में उपयोग किए जाते हैं और ऊबड़ मौसम में और घर के अंदर कूलर मौसम में हाउसप्लंट्स के रूप में उपयोग किया जाता है। साँप पौधों हवा से नाइट्रोजन ऑक्साइड और formaldehyde तरह विषाक्त पदार्थों को हटा दें।

नाग पौधे सजावटी और बनाए रखने में आसान हैं।
सर्प पौधे (सनेवेवीरिया ज़ियालनिका)

जड़ें
साँप पौधों आमतौर पर छोटे स्टार्टर पौधों, काटने या जड़ों के रूप में अपने बढ़ते जीवन शुरू करते हैं। वे या तो तीन से छह इंच के कंटेनरों में या गर्म मौसम में जमीन में शुरू हो सकते हैं।

पत्ता पिल्ले
साँप पौधों से छोटे पत्ते के कलमों को पिल्ले कहा जाता है। विभिन्न प्रकार के साँप पौधों से पत्ते काटने वाले सभी हरे पिल्ले उपज देंगे। जड़ें (rhizomes) में एक विभिन्न प्रकार के मां पौधे को बांटने से नए विभिन्न प्रकार के पौधों का उत्पादन होगा।

धीमी वृद्धि
साँप पौधे धीरे-धीरे बढ़ते हैं साँप पौधों को पॉट बांधना पसंद है, लेकिन अगर पौधे पॉट के पक्षों को फट रहा है या बर्तन को इसका समर्थन करने के लिए बहुत लंबा है, तो उसे एक बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करें। उन्हें उदारवादी उज्ज्वल प्रकाश और विरल पानी की आवश्यकता होती है। ओवरवाटरिंग के कारण रूट रोट हो सकता है सर्दियों में, पानी से भरा साँप पौधों को सूखने से मिट्टी को रखने के लिए पर्याप्त है।

प्रजनन
साँप पौधों को तीन या चार फुट के रूप में लंबा हो सकता है। जब वे लंबे होते हैं और कई पत्ते उगते हैं, तो पत्तियों को क्षैतिज वर्गों में काटकर उन्हें प्रचारित किया जा सकता है नई शूटिंग, जो पौधों के भूमिगत rhizomes से निकलती है, छोटे spikes के रूप में दिखाई देते हैं। इन्हें मां पौधे से विभाजित किया जा सकता है और स्वतंत्र रूप से पॉट किया जा सकता है।

मिड-लाइफ फ्लावरिंग
साँप पौधों में कई प्रकार के पत्ते होते हैं और कई विशेषताएं हरे रंग की पत्तियां होती हैं। उचित परिस्थितियों में, परिपक्व सांप पौधों में सुगंधित सफेद हरा या हल्के पीले फूल होते हैं। हालांकि, फूल अप्रत्याशित है पूंछित पौधों को आमतौर पर फूलों के लिए पकाया जाना चाहिए।

लंबा जीवन
कुछ साँप पौधों 20 से 25 साल से रहते हैं। पांच से दस साल साँप संयंत्र के लिए एक औसत जीवन काल है, लेकिन अच्छी देखभाल के साथ यह कई सालों तक जीवित रहेगा।

No comments:

Post a Comment