मेंढक के जीवन चक्र

अंडे प्रजातियों और पानी के तापमान पर निर्भर करता है, 3-25 दिनों के भीतर हैच जाएगा। वे तेजी से हैच होगा अगर पानी गर्म है। ठंडा तापमान नीचे अंडे सेने की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी। अंडे के आकार, रंग और विभिन्न प्रजातियों के साथ आकार में भिन्नता है। अंडे आमतौर पर एक jellylike पदार्थ है कि एक सुरक्षात्मक कोटिंग की तरह कार्य करता है के साथ आते हैं। यहाँ तक कि जेली, अलग है प्रजातियों पर निर्भर करता है।
युवा मेंढ़कों टैडपोल या polliwogs कहा जाता है। वे मेंढ़क की तरह अभी तक नहीं लग रहे हो। वे छोटी मछली की तरह अधिक लग रही है। वे एक पूंछ है और बाहरी गहरे नाले जो वे के माध्यम से सांस की है। टैडपोल पौधों और जानवरों की बात खस्ताहाल खाते हैं। हालांकि, कुछ अन्य मेंढ़क और यहां तक ​​कि tadpoles के अंडे खा जाएगा। मेढक का विकास, यह पहली बार पिछले पैरों और फिर सामने पैर या हाथ से विकसित होगा। पूंछ धीरे धीरे से पलटा और गायब हो जाता है और मेंढक एक वयस्क के रूप में देश पर हॉप्स।
नहीं सभी अंडे या टैडपोल वयस्क चरण के लिए यह कर देगा। वहाँ बत्तख, मछली, कीड़े और अन्य जल जीव है कि अंडे खा जाएगा जैसे कई खतरे हैं। जब वे टैडपोल हैं, वे अभी भी बड़ा जल जानवरों द्वारा खाया या मर जाते हैं जब तालाब सूख जाता है किया जा रहा है जैसे खतरे का सामना। कितनी तेजी से टैडपोल एक वयस्क में बदल जाते हैं और उनकी प्रजातियों प्राकृतिक आसपास पर निर्भर करते हैं। यह एक कम 2 सप्ताह से या यहाँ तक कि कुछ ही महीनों का समय लग सकता है।

मेंढक के जीवन चक्र

अंडा
मेंढक पानी या गीला स्थानों में अपने अंडे देते हैं। अंडे की एक अस्थायी पेड़ों का झुरमुट मेंढक अंडे कहा जाता है।

अंडे की बड़ी और फिसलन बड़े पैमाने पर बहुत बड़ा खाया जा रहे हैं। इससे उन्हें रक्षा करने की प्रकृति की तरह है। लेकिन, अंडे के छोटे गुच्छों के पास या तालाब में रहने वाले प्राणियों द्वारा खाया जाएगा।

अंडा एक एकल कोशिका के रूप में शुरू होता है। कई हजार कभी कभी एक बार में रखी हैं। यह एक jellylike को कवर, जो अंडे की रक्षा से घिरा हुआ हो जाता है। महिला या जवान की देखभाल करने के बाद वह उन्हें रखी है अंडे के साथ नहीं रह सकता है। अंडा धीरे-धीरे विकसित करता है। लेकिन, केवल कुछ वयस्कों में विकसित करना। बतख, मछली, कीड़े, और अन्य जल जीव अंडे खाते हैं।

सेल विभाजन


अंडे में एकल कोशिका अंत में दो भागों में विभक्त करता है। इन दो चार कोशिकाओं, और इतने पर बना विभाजित। अंत में, वहाँ अंडे में कई कोशिकाओं रहे हैं।

भ्रूण


अंडे में कोशिकाओं की बड़े पैमाने पर एक भ्रूण के रूप में करने आते हैं। अंगों और गहरे नाले आकार लेने लगते हैं, और इस बीच में, भ्रूण अपनी आंतरिक जर्दी से दूर रहता है। यह 21 दिनों के लिए पोषक तत्वों के साथ यह आपूर्ति करती है। फिर । । ।

मेढक



अपने 21 दिन के विकास की अवधि के बाद, भ्रूण अपने जेली खोल छोड़ देता है, और पानी में एक घास को देता है। यह जल्दी से एक मेढक, एक बच्चे मेंढक हो जाता है। टैडपोल बढ़ने जब तक वे काफी बड़ा पानी में मुक्त तोड़ने के लिए कर रहे हैं। इस मेंढक की किस तरह वे हो जाएगा पर निर्भर करता है, 3 दिन से 3 सप्ताह के लिए ले जा सकते हैं। वे बहुत छोटे पौधों है कि पानी में बड़े पौधों के लिए छड़ी खाते हैं। इन छोटे पौधों शैवाल कहा जाता है। मेढक एक लंबी पूंछ है, और पानी में रहती है। यह अत्यंत कमजोर है, और इसे बचाने के लिए अपने छलावरण पर भरोसा करना चाहिए।

मेढक एक लंबी पूंछ है, और पानी में रहती है। यह अत्यंत कमजोर है, और इसे बचाने के लिए अपने छलावरण पर भरोसा करना चाहिए। टैडपोल भी अन्य पानी जानवरों द्वारा खाया जा रहा से खतरे का सामना। कभी कभी तालाब सूख जाता है। एक परिणाम के रूप में टैडपोल मर जाते हैं।

मेढक बदलना शुरू होता है



के बारे में पांच सप्ताह के बाद, मेढक को बदलने के लिए शुरू होता है। यह पिछले पैरों, जो जल्द ही forelegs के साथ पालन कर रहे हैं विकसित करने के लिए शुरू होता है। पीछे से उनके सिर bulges दिखाई, जहां उनके सामने पैरों से बढ़ रहे हैं। अपनी दुम छोटे हो जाते हैं। फेफड़े जमीन पर अपने जीवन के लिए मेंढक की तैयारी, विकसित करने के लिए शुरू करते हैं। अब और फिर, वे सतह के लिए wiggle हवा में सांस लेने के लिए। पूंछ बड़ा हो जाता है और यह अब संभव बनाता है मेढक चारों ओर तैरने और भोजन को पकड़ने के लिए। वे पौधों और जानवरों की बात खस्ताहाल खाते हैं। कुछ टैडपोल मेंढ़कों अंडे और अन्य टैडपोल खाते हैं।

लगभग वहाँ । । ।


समय के साथ, मेढक और भी अधिक froglike हो जाता है। वे अपनी त्वचा और होंठ बहाया है। उसके मुंह चौड़ी, और यह अपने कामुक जबड़े खो देता है। पूंछ बहुत छोटा हो जाता है, और पैर बड़े होते हैं। फेफड़ों लगभग इस बिंदु पर कार्य कर रहे हैं।


मेंढक


अंडे के बाद ग्यारह सप्ताह रखी गई थी, फेफड़े, पैरों के साथ एक पूरी तरह से विकसित मेंढक, और कोई पूंछ पानी से उभर रहे हैं। इस मेंढक कभी तैरती साथ जमीन पर ज्यादातर रहते हैं, करेंगे। छोटे मेंढकों कीड़े और कीड़े खाने के लिए शुरू करते हैं। आखिरकार, यह एक दोस्त मिल जाएगा। इस तरह से किया जाता है प्रजातियों पर निर्भर करता है। मादा अंडे देता है, पुरुष उन्हें निषेचन, और पूरी प्रक्रिया फिर से शुरू होता है।

Comments

Popular posts from this blog

तितली के जीवन चक्र

Pay per click mistakes that costs a lot