तितली के जीवन चक्र

तितलियों एक जीवन चक्र के माध्यम से जाना। एक तितली अपने जीवन चक्र में चार चरणों में है। प्रत्येक चरण में अलग है। प्रत्येक चरण में भी एक अलग लक्ष्य है। एक वयस्क बनने के लिए एक तितली कायापलट कहा जाता है। जीवन चक्र की प्रक्रिया वर्ष के लिए एक महीने का समय लग सकता है। यह तितली के प्रकार पर निर्भर करता है।


तितली के जीवन चक्र



चरण 1: अंडे

पहले चरण में एक लड़की तितली अंडे देता है। एक तितली पहले एक अंडे के रूप में बाहर शुरू होता है। एक लड़की तितली एक पत्ते पर अंडे देता है। वह देता अंडे वास्तव में एक साथ बंद हुआ। अंडे वास्तव में छोटे और गोल कर रहे हैं। अंडे के बाद के बारे में पांच दिन निर्धारित कर रहे हैं। एक छोटे कृमि-प्राणी की तरह अंडे से पक्षियों के बच्चे होंगे।

स्टेज 2: कमला

दूसरे चरण कमला है। एक पेटी कभी कभी larve कहा जाता है। एक पेटी एक लंबे प्राणी है। यह एक कीड़े की तरह लग रहा है। अधिकांश कैटरपिलर एक शांत पैटर्न है। यह पैटर्न धारियों या पैच है। एक बार यह रची गई है कमला भूख लगी है। यह पत्तियों और फूलों को खाने के लिए शुरू होता है। यह इन सब समय खाती है। यह पहली बार है कि यह पत्ती को हुआ था खाती है। यह खाने और बढ़ती चरण में है।



एक पेटी वास्तव में तेजी से बढ़ता है। इसका कारण यह है कि वे एक बहुत खाते हैं। एक पेटी वास्तव में छोटे जब यह पैदा होता है। यह तेजी से विकसित करने के लिए शुरू होता है। इसका कारण यह है कि यह हर समय खाती है। यह इतनी तेजी से कि वह अपने त्वचा के लिए बहुत बड़ा हो जाता है बढ़ता है। तो कमला अपने पुराने त्वचा बहाने के लिए है। यह तो नई त्वचा हो जाता है। कैटरपिलर उनकी त्वचा चार या अधिक बार बहाया है, जबकि वे बढ़ रहे हैं। इसकी पार कर दी त्वचा बहा एक पेटी molting कहा जाता है।



कैटरपिलर बहुत देर तक इस अवस्था में नहीं रहते। वे इस चरण में हैं, वे सब खा रहा है।








चरण 3: कोषस्थ (प्यूपा)

स्टेज तीन कोषस्थ है। यह जब कमला बढ़ रही किया जाता है। कमला एक कोषस्थ बनाता है। एक कोषस्थ लिए एक और नाम एक प्यूपा है। यह ज्यादातर भूरे या हरे रंग की है। यह चारों ओर चीजों के रूप में एक ही रंग है। पेड़, पत्ते, या शाखाओं जैसे हालात। यह इतना है कि अन्य जानवरों यह नहीं देख सकता। इससे उन्हें सुरक्षा करता है। इससे उन्हें चोट लगी हो रही रखता है।



यह आराम की अवस्था है। यह भी बदलते चरण में है। कमला परिवर्तन करने के लिए शुरू होता है। यह एक तितली में बारी करने के लिए शुरू होता है। यह अलग देखने के लिए शुरू होता है। इसका आकार बदलने के लिए शुरू होता है। यह जल्दी बदलता है। यह तो एक तितली में बदल जाता है। यह सब कोषस्थ में होता है। यह एक लंबा समय नहीं लगता।


स्टेज 4: तितली(वयस्क)

चरण चार में, कोषस्थ खोलता है। जल्द ही एक तितली बाहर आता है। एक तितली कभी कभी एक Imago कहा जाता है। यह भी एक वयस्क कहा जाता है। तितलियों बहुत रंगीन हैं। तितली पहले बाहर आता है जब अपने पंख नम हैं। पंख भी नरम हैं। पंख अपने शरीर के खिलाफ जोड़ रहे हैं। तितली भी बहुत थक गया है। तो तितली टिकी हुई है।

एक बार जब तितली विश्राम किया गया है, यह उड़ान शुरू करने के लिए तैयार हो जाएगा। यह अपने पंखों में रक्त पंप करने के लिए शुरू कर देंगे। इससे उन्हें काम करने और फड़फड़ा मिल रहा है। यह इस करता है के बाद, यह अब उड़ान भरने के लिए सीख सकते हैं। तितलियों पहली बार में अच्छा उड़ नहीं सकता। वे अभ्यास का एक बहुत जरूरत है। यह लंबे समय से नहीं ले करता है उन्हें जानने के लिए। वे तेजी से सीखते हैं। जब यह उड़ान भरने कर सकते हैं, यह भोजन के लिए लग जाना होगा। तितली भी एक दोस्त के लिए लग जाना होगा। यह जल्द ही एक दोस्त मिल जाएगा। यह तो अंडे देना होगा। जीवन चक्र सब फिर से शुरू कर देंगे।

Comments

Popular posts from this blog

मेंढक के जीवन चक्र

Pay per click mistakes that costs a lot